Aamir Banne ka Solid Idea



Aamir-banne-ka-solid-idea



आज के टाइम में हम देखते हैं कि अमीर और अमीर बनता जा रहा है जबकि गरीब और गरीब होता जा रहा है। ऐसा होने का एक बहुत बड़ा कारण यह है कि अमीर इंसान हमेशा रिस्क लेते हैं लेकिन गरीबों में यह अप्रोच देखने को बहुत कम मिलती है यही कारण है कि आज अमीर और अमीर होता जा रहा है गरीब और गरीब होता जा रहा है अमीर आदमी हमेशा आगे बढ़ने के लिए रिस्क लेता है वह अपने पैसे को Invest करता है। जबकि गरीब आदमी इससे डरता है और वह अपने पैसे को इन्वेस्ट करने की बजाऐ अपने शौक को को पूरा करने मे खर्च कर देता है। वह गाड़ियां मोटर साइकिल लेने में अपने पैसे को नष्ट कर देता है जबकि अमीर आदमी पहले अपने पैसे को Invest करता है पैसे से और कैसा बनाता है फिर जो पैसे उससे बनता हैं । उससे वह अपने शौक को पूरा करता है उससे वह अपने काम की और जरूरत के समान लेता है। और अपने शौक को पूरा करता है अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आज ही आप को अमीरों की तरह सोचना होगा आप अपनी सोच को बदल कर आप अपनी सोच को अमीरों की तरह करके आप भी अमीर बन सकते हैं अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आज से ही आप भी अमीर लोगों की तरह सोचना शुरु कर दे।


अमीर बनना है तो अपनाये ये टिप्स 


1. अमीर आदमी कभी भी पैसा कमाने में जल्दबाजी नहीं करता अपने पैसे को इन्वेस्ट करने में आप कभी भी जल्दबाजी न करें ऐसे कई उदाहरण आपने और हमने देखे हैं जब अमीर आदमियों ने अपना पूरा का पूरा बिजनेस ही बेंच दिया है परंतु उन्होंने कभी कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया उन्होंने सही टाइम पर ही अपने बिजनेस को बेचा है जबकि गरीब आदमी क्या करते हैं । वह जल्दी से जल्दी अमीर बनना चाहते हैं जो कि एक गलत तरीका है। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो सही समय का इंतजार करें और सही समय पर सही जगह पर अपने पैसे को इन्वेस्ट करें इसके लिए हो सकता है आपको थोड़ा इंतजार करना पड़े। धैर्य बनाए रखें और सही समय का इंतजार करें।

2. अमीर आदमी पैसे को एक टूल की तरह इस्तेमाल करते हैं। वह अपना पैसा वहां पर इन्वेस्ट करते हैं जहां से उन्हें रिटर्न मिल सके परंतु गरीब आदमी क्या करता है वह उसको जब सैलरी मिलती है तो वह उन पैसों से लग्जरी गाड़ियां महंगे महंगे फोन कपड़े आदि लेता है जिसका उसे कोई रिटर्न नहीं मिलता तो आपको अपने पैसे को वहां इन्वेस्ट करना चाहिए जहां से आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल सके।

3. अमीर आदमी हमेशा रिस्क लेने के लिए तैयार रहता है। वह अपने पैसों को वहां इन्वेस्ट करता है जहां उसे भारी मुनाफा मिलता है। वह नए बिजनेस में नए आइडियास में अपने पैसे को Invest करता है। यहां पर पैसा डूबने का भी रिस्क होता है। परन्तु मुनाफा मिलता है तो कई गुना मुनाफा मिलता है उसे वहां से बहुत ज्यादा मुनाफा मिलता है परंतु गरीब आदमी क्या करता है वह रिस्क लेने से हमेशा डरता है। वह अपने पैसे को Invest नही करता ब्लकि पैसे को बचाने की कोशिश करता है। पर ऐसे पैसे बचते नही है। अगर आप भी पैसे कमाना चाहते है तो पैसो को Invest करे और थोड़ा रिस्क ले। अगर आप Invest करके Return प्राप्त करना चाहते है तो आप को जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा।


4. अमीर आदमी अपने पैसे को कई जगहों पर इन्वेस्ट करता है । वह नए-नए Idea और नए बिजनेस में अपने पैसे को फंसाता है। अगर कहीं एक जगह से भी उसे नुकसान होता है तो दूसरी जगह से मुनाफा कमा कर अपने घाटे को पूरा कर सकता है। आप भी अपने पैसे को चाहे थोड़ा थोड़ा ही सही कई जगहो पर Invest करे।

तो ये थी अमीर लोगो की सोच जिसके चलते वह अमीर से और अमीर होता चला जा रहा है। अगर आप भी अमीर बनना चाहते है तो आप को भी अमीर लोगों की तरह सोचना शुरू करना पड़ेगा। आप अपनी सोच समझ का भी इस्तेमाल कर के अपने पैसो को Invest कर के पैसे से पैसा कमाये। अगर आप अपने पैसो Invest कर के या खुद का कोई बिजनेस शुरु करना चाहते है तो इस के लिए आप खुद को Motivated करना चाहते है तो आप को Rich dad Poor dad Story पड़ना चाहिए। ये स्टोरी आप की सोच बदल देगी। इस बुक को आप अमेजोन से खरीद सकते है। मैने भी इस बुक को पढा़ इस बुक ने मेरी सोच को काफी हद तक बदल दिया।