Internet-ki kaali-Duniya

क्या है ये इंटरनेट की काली दुनिया

What is Dark Web


आज के टाइम में लगभग हर इंसान इंटरनेट के बारे में जानता है। और इंटरनेट का इस्तेमाल भी करता है। आज के समय में गूगल हमारे जीवन की रोजमर्रा की जरूरत का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हमें कुछ भी जानना होता है। तो हम गूगल पर सर्च कर लेते हैं। और हमें हमारे सावालो के जावाब भी मिल जाता है। कुछ लोग गूगल को गूगल गुरू भी कहते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट की एक ऐसी भी दुनिया है। जो गूगल की पहुंच से बाहर है।  सिर्फ गूगल ही नहीं गूगल जैसे और भी जो सर्च इंजन है जैसे Bing, Yahoo yendex जैसे सर्च इंजन भी उस इंटरनेट की दुनिया को Access नहीं कर सकते। गूगल इंटरनेट की दुनिया का सिर्फ 5% हिस्सा ही सर्च कर सकता है। आप को ये थोड़ा अजीब लग रहा होगा। क्योंकि आप को तो गूगल पर सब कुछ मिल जाता है। अगर गूगल इंटरनेट का सिर्फ 5% हिस्सा ही सर्च कर सकता है तो बाकी का 95% इंटरनेट क्या है। और कौन लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। 95% इंटरनेट की उस दुनिया को Dark_web के नाम से जाना जाता है। और यह पूरी तरह से गैरकानूनी    ( illegal) है। इंटरनेट की ये दुनिया बहूत ही खतरनाक है यहां सब illegal काम किया जाता है। इस इंटरनेट का इस्तेमाल Hacker और Criminal करते हैं। इस पर एक Hollywood Movie भी बनाईं गई है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Dark Web है क्या , तो मैं यहां आप को बता देता हूं कि इंटरनेट की दुनिया को 3 भागों में बांटा गया है।

1. Surface Web 
2. Deep Web
3.Dark Web

Surface Web :-

                   सब से पहले मैं आपको Surface Web के बारे में बताता हूं। Google ,Bing, yendex जैसे Search Engine से हम जिस इंटरनेट को Access करते हैं। ये सब Surface Web में आता है। इसे हम बिना किसी स्पेशल परमिशन के Access कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर जो कुछ भी पढ़,लिख,देख रहे है। ये सब Surface Web है और ये इंटरनेट का सिर्फ 5% ही है। Surface Web में हम किसी भी वेबसाइट को एक दायरे में रह कर ही देख सकते है या यूं कहें कि हम उतना ही देख सकते है जितना हमें उस वेबसाइट का Owner दिखाना चाहता है। हम उस वेबसाइट के Admin Area को Access नहीं कर सकते। हम उस वेबसाइट के Private जानकारी को नहीं देख सकते है।

ये भी पढ़ें:- आधार कार्ड में हुई गलतियों को खुद से कैसे आनलाइन ठीक करे।

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ को कैसे बढ़ाएं

कई बार गूगल पर हम कुछ ऐसा टाइप कर देते हैं या हम से गलती से टाइप हो जाता है। और जब हम उसे सर्च करते हैं तो Results के तौर हमारे सामने invisible या Blank पेज आता है। अगर ऐसा होता है तो इस का मतलब ये नहीं है कि जो आप ने टाइप किया है उस से संबंधित कोई जानकारी इंटरनेट पर नहीं है। हो सकता है उस Contant को गूगल जानबूझ कर Index ना करता हो या उस Contant को index करने की इजाजत गूगल को ना हो। क्योंकि गूगल कानून के दायरे में रह कर काम करता है। अगर गूगल पर कोई ऐसी चीज है जिससे किसी देश या किसी समुदाय को कोई आपत्ति है तो गूगल से रिकवेसट करके उस चीज को हटवा जा सकता हैं। ऐसा कई बार हुआ है जब गूगल ने कुछ आपत्तिजनक चीजो को गूगल से हटाया है। ये सब कुछ Surface Web में आता है। Surface Web एक काफी हद तक साफ सुथरा इंटरनेट है।


Deep Web :-

             अब बात करते हैं Deep web की। वैसे तो Deep Web Dark Web का ही एक हिस्सा है। पर पिछले कुछ सालों में Deep Web में हुई अलग अलग गतिविधियों के कारण इसे Deep Web और Dark Web में बांट दिया गया। Deep web पर intenet उन सभी web Pages को refer करता जिन्हें  Google जैसे Search Engine index नहीं कर पाते हैं।  इन वेबसाइट या वेब पेज को हम Access कर सकते हैं। बशर्ते हमारे पास उस वेबसाइट या वेब पेज का लिंक होना चाहिए। Deep में आने वाली वेबसाइट में बहुत ही गोपनीय और संवेदनशील जानकारियां होती है। इसलिए ज्यादातर वेबसाइट को Access करने के लिए एक खास Password की जरूरत होती है। Deep वेब में सभी तरह की सरकारी गोपनीय जानकारी , सरकारी डाटा , Clouds Storage , Database , Email Listings , Government Publication , सभी बैंकों के डाटा आदि शामिल होते हैं। इसे सिर्फ वही लोग Access की सकते हैं जिन्हें इनकी Permission है। जब तक आप उस Particular Website का URL और Security Key  किसी को नहीं देते तब तक हमारे Contant को कोई नहीं देख सकता है।

पैसे वाले एप को फ्री में कैसे डाउनलोड करें



गूगल ड्राइव  भी Deep web में आता है। आप के Googal Drive में क्या क्या है यह Search Engine में Index नहीं होता है। जब तक उस के URL और Security Key किसी को नहीं देते।

Deep Web  का इस्तेमाल Government , Army , Police , Banks या किसी Organisation द्वारा ज्यादा किया जाता है। इस में URL को Employees तक भेज दिया जाता है। जिससे खुफिया जानकारियां आम लोगों की पहुंच से दूर रहती है। Deep Web को Permission लेकर Access करना पूरी तरह से लीगल है।

कैसी दिखती है इंटरनेट की काली दुनिया

Internet-ki-kaali-duniya

Dark Web :-

                 Dark web इंटरनेट की दुनिया का Underword है। इंटरनेट की इस दुनिया में सब कुछ illegal होता है। यहां कोई नियम लागू नहीं होता है। इंटरनेट की ये काली दुनिया आम इंटरनेट की दुनिया से लगभग 500 गुना बढ़ी है। ये आप की सोच से भी ज्यादा खतरनाक है। एक्स्पर्ट कभी नहीं चाहते कि आम लोग इंटरनेट की इस काली दुनिया के बारे में जाने। क्योंकि इंटरनेट की ये दुनिया बहूत ही खतरनाक है। Dark Web को आम browser से Access नहीं कर सकते हैं। इसे एक खास browser से Access किया जाता है। उस Browser का नाम Tor browser है। सिर्फ Tor browser के जरिए ही Dark Web मे जा सकते हैं। Dark Web की वेबसाइट का Domain भी अलग होता है। Dark Web का कोई भी Contant Google में index नहीं होता है। Dark Web में कोई Authority नहीं है। यहां सब अपने मन के मालिक हैं। Dark Web को Suf करना illegal है। क्योंकि यहां पर सब Illegal Activity होती है। पुलिस की नजर में चाहें वो कितना ही बड़ा जुर्म क्यों ना हो यहां पर वो सब होता है। जिस के बारे में शायद आप सोच भी नहीं सकते हैं। यहां आप लाइव Murder देख सकते है। यहां आप Online कोकिन, ड्रग, AK-47, AK-56 खरीद सकते हैं। आप चाहें तो किसी भी आतंकी संगठन को Donation दें सकते हैं। यहां चाइल्ड पोर्नोग्राफी , नकली कंरेसी , फ्राड करने के तरीके , वाइरस , हैकिंग के साफ्टवेयर और जुर्म की काली दुनिया का हर वो सामान Dark Web फर बेचा और खरीदा जाता है। जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। इस दुनिया में आम पैसे जैसे रूपया , डालर , यूरो नहीं चलता । यहां वैचुवल मनी Bitcoin से सब लेन - देन होता है। अपनी बात को और दमदार तरीके से आप के सामने रखने के लिए मैंने एक छोटा सा Experiment किया। सब से पहले मैं Surface Web पर गया। Google पर मैंने AK-47 टाइप करके सर्च किया।  जो Results आया उस का Screen Shot मैंने नीचे दिया है। गूगल पर मुझे कुछ भी आपत्तिजनक नहीं दिखा।


फिर मैं Tor browser के जरिए Dark Web में गया। यहां भी मैंने वही टाइप किया जो मैंने गूगल पर टाइप किया था। पर Dark Web पर जो सर्च Results मिला वो गूगल से बिल्कुल अलग था और हैरान करने वाला था। यहां मुझे Online AK-47 खरीदने और बुक कराने की वेबसाइट दिखने लगी। नीचे मैंने इस का Screenshot दिया है आप खुद देख सकते है। ये तो सिर्फ एक नमूना है। Dark Web की दुनिया आप की सोच से भी ज्यादा काली और रहस्यमई है।


Dark Web पर आप Contract Killer hire कर सकते हैं। मतलब आप किसी को भी मारने की सूपारी Online दें सकते है। Deep Web पर हिटमैन नैटवर्क नाम का एक गिरोह है। जो पूरी दुनिया में कहीं भी किसी भी इंसान को पैसों (Bitcoin) के लिए मारने का दावा करता है। Contact Killer मुहैया कराने वाली इस वेबसाइट (हिटमैन) की कुछ शर्तें भी है। ये 16 साल से कम और Top 10 देशों  नेताओं को नुकसान पहुंचाने की सुपारी नहीं लेता है। यहां ये सब गैरकानूनी काम होता पर पुलिस की नजर से बच कर होता है।

क्रिकेट के कुछ अजब-गजब Records जो आप नहीं जानते

Crime की दुनिया में जुर्म की सर्विस देने वाला कौन है। कोई नहीं जानता और किस को वो अपनी सर्विस दे रहा है। ये भी कोई नहीं जानता। उसे सिर्फ अपने काम के दाम से मतलब है। दूसरे को सिर्फ अपने काम से मतलब है।  इंटरनेट पर जुर्म की काली दुनिया की तह तक पहुंचना आज भी स्मार्ट पुलिस के लिए टेढ़ी खीर बना है। क्योंकि कोई नहीं जानता कि Dark Web का Owner कौन है। किस के दिमाग की ये उपज है। इंटरनेट की ये काली दुनिया होकर भी पुलिस के लिए ना होने के बराबर है। ये सच है कि इंटरनेट की इस काली दुनिया पर F.B.I , C.I.A जैसे इंटरनेशनल एजेंसियों का कोई Control नहीं है। और न कभी कर सकती हैं।


फिर भी इंटरनेट की इस काली दुनिया में एक छोटी सी रोशनी की किरण नजर आती है। जिन्हें Anonymous कहा जाता है।  Anonymous Top Level के Hacker's का एक गुप्त समूह होता है। कोई नहीं जानता इस संगठन को कहा से चलाया जाता है और कौन कौन से लोग इस में शामिल हैं। इस संगठन में कई Hackers हों सकते हैं। वो ना तो एक दुसरे को जानते हैं, और ना ही वो सब किसी एक देश के होते हैं। फिर भी वो सब आपस में मिलकर काम करते हैं। Anonymous हमेशा Dark Web से आम आदमी को बचाने में लगे रहते हैं। अगर किसी हैकर ने किसी का बैंक अकाउंट या कोई सरकारी वेबसाइट हैक कर ली तो  Anonymous उनकी हेल्प करते हैं। Anonymous और Dark Web ke hackers के बीच हमेशा एक युद्ध चलता रहता है। ये युद्ध गोली बंदुक बम से नहीं लड़ा जाता। ये युद्ध इंटरनेट पर लडा जाता है। इंटरनेट पर ये जंग अभी भी लड़ी जा रही है। इस पर Hollywood में एक Movie भी बनी है। मैं अपने अगले Article में आप को Anonymous के बारे में विस्तार से बताऊंगा कि कैसे आप Indain Anonymous संगठन से सम्पर्क कर सकते हैं।

Final Words :- मैंने अपने इस Article में आप को इंटरनेट की काली दुनिया के बारे में बताया। इस Article के माध्यम से आप को डाराने का मेरा मसद बिल्कुल नहीं है। मैंने इस Article को सिर्फ Education Purpose के लिए लिखा है।  मैं (Sahayatahindime.Com) कभी भी इस बात का समर्थन नहीं करता कि आप Dark Web को Surf करे। क्योंकि यह पूरी तरह से Illegal है। इस Article से संबंधित अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो Comments के जरिए पूछ सकते हैं।

ये भी पढे़ :-

Android Phone Ke Secret Codes Aur Tricks Jo Aap Nhi Jante

Competitive Exams Ko Bina Coaching Kaise Pass Kre

Ek Accha Laptop Kaise Karide Hindi Me Pade

Bina Internet Aur WiFi Ke Live Cricket Match Kaise Dekhe

Affiliate Marketing Program Se Paisa Kaise Kamaye

Chori Hue Phone Ki Location Kaise Pta Kre

YouTube Me Offline Vedios Kaise Dekhe