Andiord-phone-ki-battery-backup-duble-kaise-kre

Apne Android Phone Ki Battery Ko Jaldi Discharge Hone Se Aise Bacaye


आजकल के टाइम में हर आदमी अपना ज्यादा से ज्यादा  काम अपने स्मार्टफोन के जरिए ही करता है। जिससे समार्ट फोन की बैटरी खत्म होने का डर हमेशा बना रहता है।लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए घर से निकलने से पहले अपने Smartphone की बैटरी को फुल चार्ज करके ही निकलते हैं। कई लोग तो अपने साथ
Charger या Power Bank लेकर घूमते हैं। इतना सब कुछ करने के बाद भी कई बार बैटरी ऐसे वक्त पर साथ छोड़ देती है जब हमें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। फिर भी लोग असली समस्या को सुलझाने की कोशिश नहीं करते कि उनकी बैटरी इतनी जल्दी क्यों खत्म होती है आज मैं आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताऊंगा जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ को डबल कर सकेंगे बस थोड़ा सा वक्त निकालकर आप यह नीचे लिखी हुई 15 सेटिंग को अगर आपने फोन में कर लेते हैं तो यकीन मानिए आपके स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ जरूर बढ़ जाएगी।




सबसे पहले तो आप यह जाने की कौन सा एप्स ऐसा है जो आपके बैटरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है अगर वह एप्स आपके काम के नहीं है तो आप उन्हें तुरंत हटा दें यह जानने के लिए कि कौन सा एप्स सबसे ज्यादा बैटरी यूज कर रहा है यह जानने के लिए यह अपने स्मार्टफोन में यह सेट इसमें सेटिंग में जाएं।
 Setting>>Battery

Andiord-phone-ki-battery-backup-duble-kaise-kre


आप जब भी आप अपने फोन को चार्ज करते हैं तो हमेशा यह देख ले कि आपका फोन कितनी देर में चार्ज हो जाता है फोन को चार्ज हो जाने के बाद तुरंत फोन को चार्जर से हटा ले। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका फोन ओवर चार्जिंग होने के कारण बैटरी आपकी हीट कर जाती है। जिससे बैटरी और फोन के हार्डवेयर दोनों पर ही इसका Effect पड़ता है । प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिससे बैटरी फुल चार्ज होने के बाद अलार्म टोन बजने लगता है। तो आप इन Apps को यूज़ करके अपने फोन की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Chori Hue Phone Ki Location Kaise Track Kre

Ek Accha Laptop Kaise Karide Hindi Me Pade

Gas Subsidy Status Online Kaise Check Kre

Khud Ko Motivate Krne Ke 50 Tip's

Aadhar card ki galtiyo Ko Khud se Online kaise Thik kre ~ Full Guide


कई बार हम अपने फोन में कुछ ऐसे Apps Install कर लेते हैं जिनका हमें कोई काम नहीं होता है या फिर इन Apps को हम बस एक बार ही यूज कर के छोड़ देते हैं। ऐसे एप्स मोबाइल में पड़े रहते हैं और हमारी बैटरी को यूज करते रहते हैं ऐसे ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर दे जो ऐप्स आपके काम की नहीं है सिर्फ अपने काम के एप्स को ही अपने फोन में रखें।


 मैनुअली ऐप्स को क्लोज करने से बैटरी लाइफ नहीं सुधरती है अगर आप मैनुअली Apps को क्लोज करते हैं तो इसे बैटरी बहुत ज्यादा खर्च होती है।


GPS सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करने वाला फीचर है अगर आप Navigation यूज नहीं कर रहे है या GPS का कोई और काम नहीं है तो अपने GPS को ऑफ कर दें। gps को ऑफ करने के लिए स्वाइप डाउन करें और क्लिक सेटिंग से इसे ऑफ कर दें जरूरत पड़ने पर संबंधित Apps इसे खुद ऑन करने की परमिशन मांग लेंगे।

Cricket Ke Kuch Ajab-Gazab Recods Jo AapNhi Jante


अपने फोन की ब्राइटनेस को अपनी समझदारी के अनुसार उसे कम करके रखें अगर आप android 5.0 से अधिक का वर्जन यूज कर रहे हैं तो सेटिंग डिस्प्ले में जाकर ऑटोमेटिक ब्राइटनेस ON कर दें। इससे फोन आसपास की रोशनी के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस अडजस्ट करेगा। आप मैनुअली भी ब्राइटनेस को कम करके बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

Andiord-phone-ki-battery-ko-jaldi-discharge-hone-se-kaise-bacaye


फोन में एक सेटिंग होती है कि कितनी देर बाद आपका फोन यूज ना होने के बाद डिस्प्ले अपने आप ऑफ हो जाएगी। इसका वक्त आप कम करके भी बैटरी लाइफ को बढा सकते हैं। इसकी डिस्प्ले टाइम को कम करने के लिए सेटिंग >>डिस्प्ले में जाए।

क्या आप जानते हैं कि जहां पर Network  बहुत ज्यादा वीक या फिर Network बिल्कुल नहीं  होता है। वहां पर हमारा स्मार्टफोन नेटवर्क Search करने में अपनी बहुत ज्यादा बैटरी को यूज करता है । ऐसी जगहों पर अपनी बैटरी को Down होने से बचाने के लिए अपने फोन को airplane मोड पर डाल दे।



 बहुत सारे android एप्प आपके फोन के होम Screen पर विजिट बना लेते हैं। कई बार हम खुद मौसम की जानकारी के लिए या किसी News App के विजिट Home Screen पर रखते हैं। ये Apps लगातार अपडेट होते रहते हैं। इसलिए ये Apps बहुत ज्यादा बैटरी का यूज करते हैं। ऐसे Apps को तुरंत अपने फोन के होम Screen से हटा दे।

Ye Apps Aap ke bhut kaam ke hai Ek bar Jarur dekhe


क्या आप जानते हैं कि फोन की बैटरी गर्म होने पर जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। इसलिए अपने फोन को कार के Dashboard में या किसी भी ऐसी जगह पर ना रखे।


सोशल मीडिया और ईमेल पर अपडेट रहने के लिए हम अपने नोटिफिकेशन को ऑन करके रखत इस चक्कर में हमारी बैटरी बहुत ज्यादा खर्च होती है तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप नोटिफिकेशन को ऑफ कर दें सेटिंग में डालने के बाद एप्स में जाएं और नोटिफिकेशन लेने वाले एप्स को नोटिफिकेशन नोटिफिकेशन बंद कर दें


फोन के वाइब्रेट होने पर भी है बैटरी को बहुत ज्यादा यूज करता है इसलिए अपने फोन को आप तभी वाइब्रेट मोड पर रखें जब आपका फोन साइलेंट हो अन्यथा अपने फोन को वाइब्रेट को ऑफ की दे। अगर आप भी फोन Touch करने पर भी Vibrate होता है। तो इसे OFF कर दे।


यह भी पढ़ें :-

बिना पैसा इन्वेस्ट किये शुरू करें अपना बिजनेस

ये हैं वो 10 सरकारी नौकरियां है जिन्हें आप आसानी से पा सकते हैं।।।

पी एफ का पैसा आनॅलाइन कैसे निकलवाये

एक अच्छा लैपटॉप कैसे खरीदें

एग्जाम की तैयारी घर बैठे कैसे करे